Information Booklet

Information BookletPDF file that opens in new window. To know how to open PDF file refer Help section located at bottom of the site.(819 KB)

सं. विवरण
1. विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन –पृष्ठभूमि
2. पूर्व में आयोजित विश्व हिंदी सम्मेलन
3. 11वां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन - एक परिचय
4. 11वें विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन का कार्यक्रम
5. हवाई अड्डे पर स्वागत
6. पंजीकरण
7. वीज़ा
8. आवास, भोजन एवं परिवहन
9. मौसम तथा जलवायु एवं चिकित्‍सा सुविधाएं
10. प्रदर्शनी
11. स्थानीय पर्यटन स्थल
12. अक्सर पुछे जाने वाले प्रश्न
13. मॉरीशस स्थित होटलों की सूची
14. दूरभाष सारणी


विश्व हिंदी सम्मेलन – पृष्ठभूमि

हिन्दी को भावनात्मक धरातल से उठाकर एक ठोस एवं व्यापक स्वरूप प्रदान करने के उद्देश्य से और यह रेखांकित करने के उद्देश्य से कि हिन्दी केवल साहित्य की भाषा ही नहीं बल्कि आधुनिक ज्ञान-विज्ञान को अंगीकार करके अग्रसर होने में एक सक्षम भाषा है, विश्व हिन्दी सम्मेलनों की संकल्पना की गई। इस संकल्पना को आज से 43 वर्ष पूर्व 1975 में नागपुर में आयोजित प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन में मूर्त रूप दिया गया। प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन का आदर्शोक्ति "वसुधैव कुटुम्बकम्" जिसका अर्थ धरती ही परिवार है। इस सम्मेलन के मंच को महादेवी वर्मा, डॉ शिव मंगल सिंह "सुमन", फादर कामिल बुल्के, क्रिस्टोफ ब्रिसकी, डॉ ओड़ोनेल स्मेकल और बाल कवि बैरागी सरीखे मनीषियों ने सुशोभित किया।

वस्तुतः विश्व हिन्दी सम्मेलनों का भारत के राष्ट्रीय जीवन के लिए सबसे बड़ा योगदान यह रहा कि इसने भाषागत सद्भाव और सहयोग के नए युग का शुभारंभ किया। केवल भारत के हिन्दी प्रेमी ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण हिन्दी जगत का जनमानस इस बात के लिए हर्षित था कि प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन में हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र संघ की मान्य भाषा बनाने की बात उठी । उल्लेखनीय है कि हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा बनाए जाने के आंदोलन की पृष्ठभूमि में मारीशस के तत्कालीन राजनैतिक नेतृत्व का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं और यह राजनैतिक सहयोग लगातार मिलता रहा है।

नागपुर से आरंभ हुई हिन्दी की यह विश्व यात्रा अपने 11वें पड़ाव पर आ पहुंची है। विश्व हिन्दी सम्मेलनों की विकास यात्रा केवल हिन्दी ही नहीं, आपितु अन्य भारतीय भाषाओं के लिए भी एक महत्वपूर्ण एतिहासिक प्रयास है। प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन से ही यह प्रयत्न किया गया है कि हिन्दी की उन्नति और विकास को अन्य भारतीय भाषाओं के साथ जुड़ा हुआ माना जाये क्योंकि इन सबकी नियति एक है और इनकी पारस्परिक शक्ति और क्षमताओं का स्त्रोत भी एक है। भारत की सांस्कृतिक एकता और राष्ट्रीयता के विकास में सभी भारतीय भाषाओ का महत्वपूर्ण योगदान है। आज़ादी से पूर्व हिंदीतर भाषियों के प्रयासों से हिन्दी की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मान्यता के नए द्वार खुले थे। इसी योगदान को ध्यान में रखकर प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन के मंच से सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं के श्रेष्ठ प्रतिनिधि साहित्यकारों का सम्मान किया गया था जिससे हिन्दी का अपनी भगिनी भारतीय भाषाओं के प्रति सहज प्रेम और सद्भाव की अभिव्यक्ति हुई।

इसके बाद क्रमानुसार, दस सम्मेलन भारत व विश्व के विभिन्न शहरों में आयोजित किए जा चुके हैं।11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में अनूठा प्रयोग किया गया है जिसके अंतर्गत सभी भारतीय राज्यों के प्रतिनिधियों को आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में शामिल किया गया है जिससे सभी भारतीय भाषाओं का प्रतिनिधित्व सहज ही होता है। यह प्रयास भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की "सबका साथ सबका विकास" नीति को भी प्रतिबिम्बित करता है।

विश्व हिन्दी सम्मेलनों ने हमेशा से ही पूरे विश्व के हिंदी प्रेमियों और प्रख्यात विद्वानों को आकर्षित किया है। इसी क्रम में 11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन 18-20 अगस्त 2018 को मॉरीशस में आयोजित किया जा रहा है जिसका मुख्य विषय 'हिन्दी विश्व और भारतीय संस्कृति' है।



पूर्व में आयोजित विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन

सं. विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन स्‍थान तिथि व वर्ष विषय
1. पहला विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन नागपुर, भारत 10-12 जनवरी 1975 वसुधैव कुटुम्‍बकम्
2. दूसरा विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन पोर्टलुई, मॉरीशस 28-30 अगस्‍त 1976 वसुधैव कुटुम्‍बकम्
3. तीसरा विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन नई दिल्‍ली, भारत 28-30 अक्‍टूबर 1983 वसुधैव कुटुम्‍बकम्
4. चौथा विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन पोर्टलुई, मॉरीशस 2-4 दिसंबर 1993 वसुधैव कुटुम्‍बकम्
5. पांचवां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन पोर्ट ऑफ स्‍पेन, ट्रिनिडाड एण्‍ड टोबेगो 4-8 अप्रैल 1996 अप्रवासी भारतीय और हिंदी
6. छठा विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन लंदन,यू.के. 14-18 सितंबर 1999 हिंदी और भावी पीढ़ी
7. सातवां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन पारामारिबो, सूरीनाम 6-9 जून 2003 विश्‍व हिंदी – नई शताब्‍दी की चुनौतियां
8. आठवां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन न्‍यूयार्क, अमेरिका 13-15 जुलाई 2007 विश्‍व मंच पर हिंदी
9. नौवां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन जोहांसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका 22-24 सितंबर 2012 भाषा की अस्‍मिता और हिंदी का वैश्‍विक संदर्भ
10. दसवां विश्व हिंदी सम्मेलन भोपाल, भारत 10-12 सितंबर 2015 हिंदी जगत: विस्तार एवं संभावनाएं


11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन– एक परिचय

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार, द्वारा मॉरीशस सरकार के सहयोग से 18-20 अगस्त 2018 तक मॉरीशस में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन के 11वें संस्करण को मॉरीशस में आयोजित करने का निर्णय सितंबर 2015 में भारत के भोपाल शहर में आयोजित 10वें विश्व हिंदी सम्मेलन में लिया गया था। यह पहला अवसर है कि विश्व हिन्दी सम्मेलन में किसी देश को एक सहभागी देश बनाया गया है। यह निर्णय भारत और मारीशस के घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों और पारस्परिक विश्वास का परिचायक है।

11वें विश्व हिंदी सम्मेलन का मुख्य विषय " हिंदी विश्व और भारतीय संस्कृति" है। सम्मेलन के आयोजन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के उद्देश्य से समितियाँ गठित की गई हैं। सम्मेलन का आयोजन स्थल "स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र" है । सम्मेलन स्थल राजधानी पोर्ट लुई से लगभग 6.6 कि.मी (वाहन से 15 मिनट का समय) की दूरी पर स्थित है।

11वें विश्व हिंदी सम्मेलन में सम्मेलन के मुख्य विषय से संबंधित समकालीन विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा और निर्धारित विषयों पर समानान्तर सत्र होंगे। सम्मेलन स्थल पर भारत तथा मॉरीशस की ओर से पुस्तक प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी जो साहित्य, हिन्दी शिक्षण और हिन्दी में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हिन्दी के बढ़ते प्रयोग से संबंधित होंगी। सम्मेलन के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों और कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा जिसमें भारत और मॉरीशस के कलाकार एवं कवि शामिल होंगे।

दैनिक आधार पर सम्मेलन-समाचार पत्र प्रकाशित किया जाएगा और सत्रों/समानान्तर सत्रों में हुई चर्चाओं और सुझावों के आधार पर एक सम्मेलन रिपोर्ट बनाई जाएगी।

सम्मेलन के दौरान विगत सम्मेलनों की भांति भारत एवं अन्य देशों से हिन्दी शिक्षण और साहित्य के उत्कृष्ट विद्वानों और हिन्दी सेवियों को हिन्दी के क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मेलन में पहली बार हिन्दी से जुड़ी प्रतिष्ठित संस्थाओं और विशिष्ठ हिन्दी सेवियों को भी सम्मानित किया जा रहा है।

सम्मेलन से संबंधित सभी सूचनाएँ सम्मेलन की आधिकारिक वेबसाइट www.vishwahindisammelan.gov.in पर उपलब्ध हैं।



11वें विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन का कार्यक्रम

सम्‍मेलन स्‍थल: सम्मेलन का आयोजन स्थल "स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र" है जिसे गोस्वामी तुलसीदास नगर का नाम दिया गया है। सम्मेलन स्थल पर अभिमन्यु अनत, गोपालदास 'नीरज', भानुमति नागदान तथा सुरुज प्रसाद मंगर "भगत" जैसे हिंदी सेवियों के नाम पर मुख्य सभागार एवं समानान्तर सत्रों के कक्षों के नाम रखे गए हैं। इसके अलावा मणिलाल डॉक्टर, राय कृष्णदास, महावीर प्रसाद द्विवेदी, पंडित नरदेव वेदालंकार तथा बिक्रम सिंह रामलाला जैसे विद्वानों के नाम पर भी सम्मेलन के कक्षों/स्थानों के नाम रखे गए हैं। इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन 18 अगस्त, 2018 को सुबह 10:00 बजे मॉरीशस के माननीय प्रधानमंत्री श्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ की गरिमामयी उपस्थिति में होगा। उदघाटन समारोह के उपरांत विशेष सत्र 'भोपाल से मॉरीशस' का आयोजन होगा जिसमें 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन की अनुशंसाओं पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। तदुपरान्त कार्यक्रम के अनुसार चार समानान्तर सत्र आयोजित किए जाएँगे। शाम में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम निर्धारित है तथा रात्रि में सभी प्रतिनिधियों के लिए भारत की माननीय विदेश मंत्री द्वारा रात्रि भोज का आयोजन किया जाएगा। अगले दिन अर्थात 19 अगस्त, 2018 को भी चार अलग समानान्तर सत्र होंगे। शाम में मॉरीशस सरकार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तावित है। रात्रि में मॉरीशस सरकार द्वारा सभी प्रतिनिधियों के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया गया है और तदुपरान्त भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। सोमवार 20 अगस्त, 2018 को आयोजित समापन समारोह की अध्यक्षता पश्चिम बंगाल के राज्यपाल महामहिम केशरी नाथ त्रिपाठी करेंगे। समापन समारोह के दौरान ही सत्रों के संयोजकों द्वारा सत्रों की अनुशंसाओं की प्रस्तुति होगी। तदुपरान्त भारतीय और विदेशी हिन्दी विद्वानों एवं हिन्दी के प्रचार-प्रसार से जुड़ी भारतीय एवं विदेशी संस्थाओं को भी "विश्व हिन्दी सम्मान" से सम्मानित किया जाएगा।



शनिवार, 18 अगस्त 2018 उद्घाटन समारोह: मुख्य सभागार (0930-1130)
1130-1200 बजे चाय
1200-1330 बजे सत्र: भोपाल से मॉरीशस तक
1330-1500 बजे दोपहर का भोजन
1500–1630 बजे समानांतर सत्र 1 : भाषा और लोक संस्कृति के अंत:संबंध समानांतर सत्र 2 : प्रौद्योगिकी के माध्यम से हिंदी सहित भारतीय भाषाओं का विकास समानांतर सत्र 3 : हिन्दी शिक्षण में भारतीय संस्कृति समानांतर सत्र 4 : हिन्दी साहित्य में संस्कृति चिंतन
1630-1700 बजे जलपान
1700-1830 बजे समानांतर सत्र 1 : भाषा और लोक संस्कृति के अंत:संबंध समानांतर सत्र 2 : प्रौद्योगिकी के माध्यम से हिंदी सहित भारतीय भाषाओं का विकास समानांतर सत्र 3 : हिन्दी शिक्षण में भारतीय संस्कृति समानांतर सत्र 4 : हिन्दी साहित्य में संस्कृति चिंतन
1830-2000 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम (भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद)
2000 बजे रात्रि भोज (माननीय विदेश मंत्री, भारत सरकार द्वारा)
रविवार, 19 अगस्त 2018
1000-1130 बजे समानांतर सत्र 5 : फिल्मों के माध्यम से भारतीय संस्कृति का संरक्षण समानांतर सत्र 6 : संचार माध्यम और भारतीय संस्कृति समानांतर सत्र 7 : प्रवासी संसार: भाषा और संस्कृति समानांतर सत्र 8 : हिन्दी बाल साहित्य और भारतीय संस्कृति
1130-1200 बजे चाय
1200-1330 बजे समानांतर सत्र 5 : फिल्मों के माध्यम से भारतीय संस्कृति का संरक्षण समानांतर सत्र 6 : संचार माध्यम और भारतीय संस्कृति समानांतर सत्र 7 : प्रवासी संसार: भाषा और संस्कृति समानांतर सत्र 8 : हिन्दी बाल साहित्य और भारतीय संस्कृति
1330-1500 बजे दोपहर का भोजन
1500–1800 बजे इस अवधि का उपयोग प्रतिनिधि अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं।
1800-1930 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम (मॉरीशस सरकार की प्रस्तुति)
1930-2100 बजे रात्रि भोज (मॉरीशस सरकार द्वारा)
2100 बजे कवि सम्मेलन (भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद)
सोमवार, 20 अगस्त 2018 समापन समारोहः- स्थान: मुख्य सभागार
अध्यक्षता: श्री केशरी नाथ त्रिपाठी, महामहिम राज्यपाल, पश्चिम बंगाल राज्य, भारत
1000-1330 बजे सत्रों की अनुशंसाओं की प्रस्‍तुति एवं विद्वानों का सम्मान
1330 बजे दोपहर का भोजन
............सम्मेलन का समापन..........


19 अगस्त, 2018

विचार गोष्ठी : प्रौद्योगिकी का भविष्य : निकष एवं इमली सहित अन्य प्रौद्योगिकी उत्पाद

अध्यक्ष माननीय गृहराज्य मंत्री श्री किरण रीजीजू
संयोजक संचालक प्रो. अशोक चक्रधर
प्रतिभागी श्री विपिन बिहारी, राजभाषा
डॉ. सुरेंद्र गंभीर, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, अमरीका
डॉ. विजय कुमार मल्होत्रा, भाषा प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ
डॉ. हेमंत दरबारी, सीडैक
श्री बालेंदु दाधीच, माइक्रोसॉफ्ट
श्री आदित्य चौधरी, भारत कोश
प्रो. वशिनी शर्मा, केंद्रीय हिन्दी संस्थान
डॉ. पूर्णिमा वर्मन, आबूधावी, अनुभूति एवं अभिव्यक्ति वेब पोर्टल
श्री अनूप भार्गव, भाषा प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ, अमरीका
श्री गुलशन सुखलाल, मॉरीशस
डॉ. स्वर्ण लता, संचार एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय
डॉ. विवेक दुबे, जामिआ मिल्लिआ इस्लामिया
श्री अजय कुमार, सीडैक
श्री करीमुल्ला, सीडैक
डॉ. ओम निश्चल, इंटरनेट सामग्री विशेषज्ञ
श्री केवल कृष्ण, एनआईसी
डॉ. स्वर्ण अनिल, केंद्रीय हिंदी संस्थान, इंटरनेट सामग्री विशेषज्ञ
श्री विनय गुदारी, म.गां.सं. हिंदी व्याख्याता, मॉरीशस
श्री विनोद संदलेश, अनुवाद ब्यूरो (अनुवाद : संस्कृतियों का सेतु)
श्री अनुपम श्रीवास्तव, केंद्रीय हिंदी संस्थान
श्री सुरेश रामबर्न, मॉरीशस
श्री राजीव वत्स, सहसंपादक, 'भोपाल से मॉरीशस'
प्रबोधक विश्व हिन्दी सचिवालय / पत्रकारिता विश्वविद्यालय / वर्धा विश्वविद्यालय
संयोजन राजभाषा विभाग


हवाई अड्डे पर स्वागत

सभी प्रतिभागियों का सर शिवसागर रामगुलाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन पर स्वागत किया जाएगा। आप्रवासन के शीघ्र निपटान हेतु मुख्य टर्मिनल पर विशेष काउंटर खोले जाएंगे जिससे प्रवासन संबंधी प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जा सके। संपर्क अधिकारी तैनात किए जाएंगे, जो प्रतिभागियों का स्वागत करेंगे।

हवाई अड्डे पर उपलब्ध सेवाएँ

1. मुद्रा विनिमय
2. कैफेटेरिया
3. टेलीफ़ोन
4. शुल्क मुक्त ख़रीदारी


पहचान पत्र

सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को पहचान पत्र उपलब्ध कराया जायेगा। सुरक्षा कारणों से यह पहचान पत्र पहनना अनिवार्य है। सम्‍मेलन स्‍थल पर प्रवेश तथा पूल शटल/बस के प्रयोग इत्‍यादि के लिए पहचान पत्र प्रदर्शित करना अनिवार्य है। पहचान पत्र के गुम होने की स्थिति में सम्मेलन स्थल पर स्थापित नियंत्रण कक्ष को तुरंत सूचित करें।

सभी प्रतिभागियों की सुविधा के लिए सम्मेलन नियंत्रण कक्ष में एक वैबसाइट उपलब्ध रहेगी जिसका पता है 11whc@govmu.org

सम्‍मेलन कार्यक्रम में प्रतिभागिता

सभी पंजीकृत प्रतिभागी सम्‍मेलन के सभी कार्यक्रमों में सादर आमंत्रित हैं। इसमें उद्घाटन एवं समापन समारोह, समानांतर सत्र, सांस्‍कृतिक कार्यक्रम तथा कवि सम्‍मेलन सम्‍मिलित है। प्रतिभागियों से अनुरोध है कि वे अपने पहचान पत्र हमेशा अपने साथ रखें। सम्‍मेलन स्‍थल में प्रवेश के लिए पहचान पत्र अनिवार्य है। उद्घाटन एवं समापन समारोह में अति विशिष्‍ट व्‍यक्‍तियों के सम्‍मिलित होने के कारण प्रतिभागियों से अनुरोध है कि वे सम्‍मेलन स्‍थल के मुख्‍य सभागार में लगभग एक घंटा पहले पहुंचकर अपना स्‍थान ग्रहण कर लें।

समानांतर सत्रों तथा आलेखों की प्रस्‍तुति के लिए समय तथा सभागारों की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट तथा सम्‍मेलन स्‍थल पर बनाए गए सहायता केन्‍द्र अथवा नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है।

पंजीकरण

11वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भाग लेने हेतु सभी प्रतिभागियों के साथ साथ सरकारी प्रतिनिधिमंड्ल और आमंत्रित अतिथियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य है और यह केवल ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से संपन्न होना है।

प्रतिभागियों को अपने ब्यौरे ऑनलाईन भरने हैं और www.vishvahindisammelan.gov.in पर लॉग-इन करके अपने फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर भी अपलोड करने हैं। प्रतिभागियों द्वारा पंजीकरण प्रपत्र की हार्ड कॉपी भेजने का प्रावधान खत्म कर दिया गया है। अतः प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है, कि एक बार पंजीकरण पत्र पूरा भर लेने पर उसकी हार्ड कॉपी आयोजकों को न भेजें।

विभिन्न समितियों, उप समितियों के सदस्यों, सम्मानित किए जाने वाले विद्वानों, सरकारी मीडिया, विदेश मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति के सदस्यों तथा अन्य सरकारों द्वारा नामित सरकारी प्रतिनिधिमंडल, संसदीय/राज्य विधान मंडलों के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों और आमंत्रित विदेशी अतिथियों को छोड़ कर सभी प्रतिभागियों द्वारा पंजीकरण शुल्क देय होगा।

पंजीकरण शुल्क, जो कि लौटाया नहीं जा सकता, विभिन्न श्रेणियों के प्रतिभागियों के लिए निम्नानुसार हैः-

सामान्य प्रतिभागी

भारतीयों के लिए 5,000 रुपये


विदेशियों के लिए 100 अमरीकी डॉलर

विश्वविद्यालय के छात्र

भारतीयों के लिए 1,000 रुपये

विदेशियों के लिए 25 अमरीकी डॉलर

आमंत्रित अतिथि/वक्ता/सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के लिए कोई शुल्क नहीं है, हालांकि आमंत्रित अतिथि/वक्ता/सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को भी ऑनलाईन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण शुल्क के अलावा ऑनलाईन भुगतान शुल्क के लिए संगत बैंकों द्वारा लागू सेवा/प्रोसेसिंग शुल्क भी सेवा कर सहित प्रतिभागियों द्वारा डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

सम्मेलन की अवधि के दौरान सम्मेलन स्थल पर दोपहर एवं रात्रि का भोजन और प्रथम आगमन तथा अंतिम रूप से प्रस्थान की स्थिति में निवास स्थान से हवाई अड्डे तक परिवहन की व्यवस्था की जाएगी। आगमन पर प्रतिभागी को एक सम्मेलन किट भी उपलब्ध कराया जाएगा जोकि सम्मेलन स्थल पर स्थापित विशेष काउन्टरों से लिया जा सकता है।

वीज़ा

यह सूचित किया जाता है कि पासपोर्ट विनियमन अधिनियम में नवम्बर, 2012 के संशोधन के अनुसार पर्यटन अथवा व्यापारिक प्रयोजनों से मॉरीशस में प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिकों को वीजा से छूट प्राप्त है। पासपोर्ट तथा उत्प्रवासन कार्यालय मॉरीशस में प्रवेश करने वाले सभी भारतीय नागरिकों के संबंध में कार्यवाही करने के लिए उत्तरदायी होगा तथा आगमन पर प्रत्येक वर्ग के व्यक्ति को उचित प्रवेश-मुहर जारी करेगा।

वैध पासपोर्ट अथवा अन्य मान्यता प्राप्त यात्रा दस्तावेज जिसकी वैधता समाप्ति की तारीख प्रवास की निर्दिष्ट अवधि के बाद की हो।

  • अपने मूल देश अथवा आवास तक वापस यात्रा के लिए वैध वापसी टिकट।
  • अपने मूल देश अथवा आवास पर लौटने के लिए पात्रता।
  • प्रवास की लागत को पूरा करने के लिए उपयुक्त धनराशि (न्यूनतम 100 अमरीकी डॉलर प्रति रात्रि/प्रति व्यक्ति (नकद) अनिवार्य)।
  • होटल की कन्फर्मड बुकिंग अथवा आवास के लिए प्रायोजन तथा
  • किसी भी लाभप्रद कार्यकलाप में सम्मिलित न हो तथा प्रतिबंधित प्रवासी न हो।

मॉरीशस में आगमन पर भारतीय नागरिकों को 60 दिनों का वीजा जारी किया जाएगा। वीजा से छूट के लिए निम्नलिखित कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि वीजा निःशुल्क है।

देश-वार वीज़ा संबंधी जानकारी पासपोर्ट तथा उत्प्रवासन कार्यालय, मॉरीशस की वेबसाइट (www.passport.govmu.org) से प्राप्त की जा सकती है। इसी वेबसाइट पर वीज़ा क्लीयरेंस के लिए अपेक्षित दस्तावेज़ों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध है।

पासपोर्ट एवं इमिग्रेशन ऑफिस

स्टर्लिंग हाउस,9-11,
लिस्लेट जिओफ़्रोय स्ट्रीट,
पोर्ट लुर्इ, मॉरीशस
दूरभाष: +2302109312

आवास

सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के अलावा अन्य प्रतिभागी अपने रहने की व्यवस्था मॉरीशस के किसी भी होटल में स्वयं करा सकते हैं। सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के लिए आवास की व्यवस्था सम्मेलन के आयोजकों द्वारा की जाऐगी। मॉरीशस में विभिन्न प्रकार/श्रेणी की आवास व्यवस्था उपलब्ध हैं।

विभिन्न समितियों, उप समितियों के सदस्यों, सम्मानित किए जाने वाले विद्वानों, सरकारी मीडिया, विदेश मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति के सदस्यों तथा अन्य सरकारों द्वारा नामित सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों, संसदीय/राज्य विधान मंडलों के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों और आमंत्रित विदेशी अतिथियों के लिए आवास की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जाएगी। इसके लिए, प्रतिभागी को आयोजकों को अपने यात्रा विवरण के बारे में ऑनलाइन बताना होगा। इस श्रेणी के सभी प्रतिभागियों को अपने-अपने संस्वीकृति आदेश की एक-एक प्रति नई दिल्ली स्थित सम्मेलन सचिवालय को भेजना होगा ताकि उनके लिए ये व्यवस्थाएं की जा सकें। प्रतिभागियों के लिए आयोजक हवाई अड्डे से होटल तक वाहन की भी व्यवस्था करेंगे।

उन पंजीकृत प्रतिभागियों से जो निजी रूप से अथवा सार्वजनिक उपक्रमों, विश्वविद्यालयों, अन्य संगठनों के प्रतिनिधि के रूप में भाग ले रहे हैं, अनुरोध है कि वे होटल में अपने ठहरने के लिए संबंधित होटल से सम्पर्क करके अपना आवास स्वयं बुक करा लें और उसकी सूचना आयोजकों को प्रेषित करें ताकि वे आपके लिए हवाई अड्डे से होटल और वापस हवाई अड्डे तक व सम्मेलन मे आने जाने के लिए वाहन की व्यवस्था कर सकें।

भोजन

सम्मेलन की अवधि के दौरान पंजीकृत प्रतिभागियों को सम्मेलन स्थल पर दोपहर एवं रात्रि का भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त सम्मेलन के दौरान सत्रों की विराम अवधि में अल्पाहार आदि की भी व्यवस्था होगी।

परिवहन संबंधी व्यवस्था

आगमन एवं प्रस्थान के समय हवाई अड्डे और होटल के बीच पूल शटल की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जाएगी। वे हवाई अड्डे पर आने वाले प्रतिभागियों की सुविधा के लिए स्वागत डेस्क की व्यवस्था करेंगे। जिन प्रतिभागियों को स्वयं आने-जाने में किसी विशेष मदद की आवश्यकता हो तो वे तत्संबंधी सूचना आयोजकों को समय से दे दें ताकि यथासंभव सहायता उपलब्ध कराई जा सके। जो प्रतिभागी किसी ऐसी जगह अपने ठहरने की व्यवस्था करते हैं जो मारीशस सरकार द्वारा अनुशंसित होटलों की सूची में नहीं है तो उन्हें अपने लिए परिवहन व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

सम्मेलन स्थल पर आने-जाने के लिए पंजीकृत प्रतिभागियों के लिए शटल बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रयोजन हेतु होटल से लाने और वापस ले जाने से संबंधित चिन्हित स्थान होंगे।

मौसम तथा जलवायु

मॉरीशस की जलवायु उष्णकटिबंधीय है जहाँ नवम्बर से अप्रैल महीने तक गर्मी होती है और मई से अक्तूबर तक सर्दी का मौसम रहता है। गर्मी में औसत तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस और सर्दी में औसत तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रहता है।

अगस्त माह में तापमान सामान्यतः 16 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

दिन के समय उष्णकटिबंधीय कपड़े जैसे हल्के सूती वस्त्र अथवा लिनेन वस्त्र उपयुक्त होते हैं।

प्रतिभागियों एवं प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को सलाह दी जाती है कि वे हल्के गर्म कपड़े अपने साथ लाएं ।

चिकित्‍सा सुविधाएं

मॉरीशस में कई सार्वजनिक तथा प्राइवेट अस्पताल हैं जो उत्तम सेवाएं प्रदान करते हैं। सम्मेलन में आने वाले प्रतिभागियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए विशेष प्रबंध सम्मेलन स्थल के सबसे निकटतम अस्पतालों में पोर्ट लुई में ए.जी. जीतू अस्पताल (दूरभाषः+230-203-1001) और कैन्डोस, क्वात्र बॉर्न में स्थित विक्टोरिया अस्पताल (दूरभाषः+230-425-3031) हैं। सम्मेलन स्थल पर आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

स्वास्थ्य बीमा

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों तथा प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे मॉरीशस में अपने प्रवास की अवधि के लिए पर्याप्त रूप से यात्रा स्वास्थ्य बीमा करवा लें।

सम्मेलन स्थल पर सहयोग

प्रतिभागियों को सूचना उपलब्ध कराने के लिए सम्मेलन स्थल पर निम्नलिखित सहायक डेस्क/नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएगे:

  • प्रतिभागी सूचना केंद्र/मीडिया केंद्र
  • नियंत्रण कक्ष
  • सहायता डेस्क

उपरोक्‍त केंद्रों पर संपर्क सूत्रों की जानकारी सम्मेलन स्थल पर अलग से उपलब्‍ध होगी।

प्रदर्शनी

सम्‍मेलन के मुख्‍य विषय पर आधारित मॉरीशस और भारत की ओर से प्रदर्शनियाँ भी लगाई जाएंगी जो मुख्य रूप से हिन्दी साहित्य, हिन्दी प्रौद्योगिकी एवं प्रकाशन से संबंधित हैं। भारत से विभिन्न प्रकाशकों द्वारा भी प्रदर्शनियाँ लगाई जाएंगी। भारत से निम्नलिखित प्रकाशकों/संस्थाओं द्वारा प्रदर्शिनी लगाई जा रही है:



1 राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, दिल्ली
2 अखिल भारतीय हिन्दी प्रकाशक संघ, दिल्ली
3 केंद्रीय हिन्दी निदेशालय, दिल्ली
4 हिन्दी अकादमी, दिल्ली
5 केन्द्रीय हिन्दी संस्थान, आगरा
6 मध्य प्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी, भोपाल
7 महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय, वर्धा
8 राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, दिल्ली
9 उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ
10 साहित्य अकादमी, दिल्ली
11 विधि साहित्य प्रकाशन, विधायी विभाग, विधि और न्याय मंत्रालय, दिल्ली
12 स्टार पब्लिकेशन्स, आसफ अली रोड, दिल्ली
13 हरियाणा ग्रंथ अकादमी, आईपी-16, सेक्टर-14, पंचकूला, हरियाणा
14 हिंदी बुक सेन्टर, 415 बी-आसफ अली रोड़, दिल्ली
15 राजस्थान ग्रंथागार, सोजत गेट, जोधपुर
16 रामपुर रज़ा लाइब्रेरी, रामपुर- 244901, उत्तर प्रदेश
17 प्रकाशन विभाग, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, दिल्ली
18 डायमंड पॉकेट बुक्स, दिल्ली
19 राष्ट्रीय सिंधी भाषा संवर्धन परिषद, दिल्ली
20 वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग, दिल्ली
21 सी-डैक, पुणे
22 माइक्रोसॉफ्ट
23 वेब दुनिया
24 एमईआईटीवाई, दिल्ली
25 राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार, दिल्ली


मॉरीशस से निम्नलिखित संस्थाओं द्वारा प्रदर्शिनी लगाई जा रही है:

  • 1. शिक्षा, मानव संसाधन तृतीयक शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय, मॉरीशस सरकार
  • 2. कला एवं संस्कृति मंत्रालय
  • 3. विश्व हिन्दी सचिवालय
  • 4. महात्मा गांधी संस्थान
  • 5. हिन्दी प्रचारणी सभा
  • 6. सामाजिक व सांस्कृतिक संस्थाएँ
    • हिन्दू संगठन परिसंघ
    • हिन्दी लेखक संघ
    • हिन्दू मानवाधिकार
    • मॉरीशस हिन्दी संस्थान
    • इंद्रधनुष सांस्कृतिक परिषद
    • आर्य सभा मॉरीशस
    • विश्व हिन्दू परिषद
    • मानव सेवा न्यास
    • हिन्दी प्रचारिणी सभा
    • बृहद पुरोहित संघ
    • रामायण सेंटर
    • हिन्दू महासभा
    • मॉरीशस आर्य रवि वेद प्रचारिणी सभा
    • श्रीसनातन धर्म मंदिर परिषद
    • वीडियो प्रस्तुति-प्रदर्शिनी
    • सरकारी हिन्दी शिक्षक संघ

स्थानीय पर्यटन स्थल

आप्रवासी घाट

पोर्ट लुईस में अवस्थित आप्रवासी घाट, जिसका अनुवाद इमिग्रेशन डिपो किया गया है, एक भवन है जहां भारत से संविदा पर आने वाले मजदूर उतरते थे। इस भवन का निर्माण 1849 से 1923 तक हुआ। पूरे ब्रिटिश साम्राज्य में काम करने के लिए पाँच लाख मजदूर इस आप्रवासी घाट से गुजरे।

ग्रांड बे

ग्रांड बे रेवेरे डु रेंपार्ट जिले में अवस्थित है जो मारीशस के उत्तर-पश्चिम में है।

केमेरल की रंगीन धरती

केमेरल मारीशस के दक्षिण-पश्चिम में अवस्थित एक छोटा गांव है। यहाँ सात रंगों की रेत की परतें इस स्थान की विशेषता है।

ग्रांड बेसिन

गंगा तालाब अथवा ग्रांड बेसिन एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। यह एक मृत ज्वालामुखी के अंदर निर्मित प्राकृतिक झील है। पौराणिक कथाओं के अनुसार माना जाता है कि इस जल का स्त्रोत भारत की पवित्र नदी गंगा है। यहाँ भगवान शिव की 108 फीट ऊंची प्रतिमा है ।

ल मोर्न

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल ल मोर्न मारीशस के इतिहास और पहचान का प्रतीक है। यही वो जगह है जहां बचकर भागने के प्रयास में गुलाम छुप जाया करते थे और इस प्रकार यह स्थान गुलामी के विरुद्ध उनके संघर्ष का स्मारक है। ल मोर्न हिन्द महासागर के दक्षिण-पश्चिम सीमा की ओर स्थित एक प्रायद्वीप है। यहाँ पादप की कुछ दुर्लभ प्रजातियाँ भी पायी जाती है।

पेयरबेर बीच

मारीशस के उत्तरी भाग में अवस्थित पेयरबेर बीच स्वछ नीले पानी और चमकदार सफ़ेद रेत वाला बीच है। पेयरबेर बीच पानी के खेलों, विशेषकर स्नोर्केलिंग के लिए बहुत अच्छा स्थान है।

पम्प्लेमोस वनस्पति उद्यान

पम्प्लेमोस वनस्पति उद्यान सर शिवसागर रामगुलाम के नाम से लोकप्रिय है जो मारीशस के पहले प्रधान मंत्री थे। यह उद्यान दक्षिणी गोलार्ध के सबसे पुराने वनस्पति उद्यानों में से एक है और मारीशस का बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

अक्सर पुछे जाने वाले प्रश्न

सम्मेलन की तिथि 18-20 अगस्त, 2018, मॉरीशस
पहुँचने की अपेक्षित तिथि 17अगस्त 2018
वापसी की अपेक्षित तिथि 21 अगस्त 2018
सम्मेलन का मुख्य विषय हिन्दी विश्व और भारतीय संस्कृति
सम्मेलन का आयोजन स्थल स्वामी विवेकानन्द अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, पाई, मॉरीशस
सम्मेलन का कार्यक्रम जैसा कि अलग से दर्शाया गया है।
शैक्षिक सत्र समानांतर शैक्षिक सत्र होंगे।
आलेख प्रस्तुति शैक्षिक सत्रों के दौरान आलेख प्रस्तुति के समानांतर सत्र निरंतर आधार पर चलेंगे। आलेख प्रस्तुत करने के लिए इच्छुक प्रतिभागी इसकी सूचना पंजीकरण के समय दे दें।
पंजीकरण शुल्क पंजीकरण शुल्क, जोकि लौटाया नहीं जा सकता, विभिन्न श्रेणियों के प्रतिभागियों के लिए निम्नानुसारहैः- सामान्य प्रतिभागी भारतीयों के लिए 5,000 रुपये विदेशियों के लिए 100 अमरीकी डॉलर विश्वविद्यालय के छात्र भारतीयों के लिए 1,000 रुपये विदेशियों के लिए 25 अमरीकी डॉलर आमंत्रित अतिथि/वक्ता/सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के लिए कोई शुल्क नहीं है, हालांकि आमंत्रित अतिथि/वक्ता/सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को भी ऑनलाईन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण शुल्क के अलावा ऑनलाईन भुगतान शुल्क के लिए संगत बैंकों द्वारा लागू सेवा/प्रोसेसिंग शुल्क भी सेवा कर सहित प्रतिभागियों द्वारा डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। पंजीकरण शुल्क में सम्मेलन की अवधि के दौरान सम्मेलन स्थल पर दोपहर एवं रात्रि का भोजन और प्रथम आगमन तथा अंतिम रूप से प्रस्थान की स्थिति में रहने के स्थान से हवाई अड्डे तक परिवहन की व्यवस्था शामिल है। आगमन पर प्रतिभागी को एक सम्मेलन किट भी उपलब्ध कराया जाएगा जोकि सम्मेलन स्थल पर स्थापित विशेष काउन्टरों से लिया जा सकता है।
भोजन पंजीकृत प्रतिभागियों को सम्मेलन की अवधि के दौरान सम्मेलन स्थल पर दोपहर एवं रात्रि का भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
आवास सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के अलावा अन्य प्रतिभागी अपने रहने की व्यवस्था मॉरीशस के किसी भी होटल में स्वयं बुक करा सकते हैं। सरकारी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के लिए आवास की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जाएगी। मॉरीशस में विभिन्न प्रकार की मनपसंद आवास व्यवस्था उपलब्ध हैं।
स्थानीय परिवहन आगमन एवं प्रस्थान के समय एयरपोर्ट और होटल के बीच पूलशटल की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जाएगी। वे एयरपोर्ट पर आने वाले प्रतिभागियों की सुविधा के लिए स्वागत डेस्क की व्यवस्था करने का भी प्रयास करेंगे। जिन प्रतिभागियों को स्वयं आने-जाने में किसी विशेष मदद की आवश्यकता हो वे तत्संबंधी सूचना आयोजकों को समय से दे दें ताकि यथासंभव सहायता उपलब्ध कराई जा सके। जो प्रतिभागी किसी ऐसी जगह अपने ठहरने की व्यवस्था करते हैं जो सम्मेलन स्थल के नज़दीक नहीं है और वैबसाइट पर दिए गए होटलों की सूची में शामिल नहीं है, तो उन्हें अपने लिए परिवहन व्यवस्था स्वयं करनी होगी। सम्मेलन स्थल पर आने-जाने के लिए पंजीकृत प्रतिभागियों के लिए शटल बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रयोजन हेतु होटल से लाने और वापस ले जाने से संबंधित चिन्हित स्थान होंगे।
मौसम मॉरीशस की जलवायु उष्णकटिबंधीय है जहाँ नवम्बर से अप्रैल महीने तक गर्मी होती है और मई से अक्तूबर तक सर्दी का मौसम रहता है। गर्मी में औसत तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस और सर्दी में औसत तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रहता है। अगस्त माह में तापमान सामान्यतः 16 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। रात में हल्के गर्म कपड़े की आवश्यकता हो सकती है।
सामान्य प्रतिभागियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2018
वीज़ा देश-वार वीज़ा संबंधी जानकारी पासपोर्ट तथा उत्प्रवासन कार्यालय, मॉरीशस की वेबसाइट (www.passport.govmu.org) से प्राप्त की जा सकती है। इसी वेबसाइट पर वीज़ा क्लीयरेंस के लिए अपेक्षित दस्तावेज़ों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध है।


मॉरीशस स्थित होटलों की सूची

11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के लिए होटलों की सूची (18-20 अगस्त, 2018)


क्रम क्षेत्र होटल एवं संपर्क ब्योरा एयरपोर्ट से दूरी सम्मेलन स्थल से दूरी/ समय वाहन से
1 पोर्ट - लुई ली सेंट जॉर्जेस होटल (ग्रेड रहित) श्री संजीव ततिया प्रबंधक
टेलीफोनः (230) 211-2581/82
फैक्सः (230) 211-0885 ईमेलः dir.hsg@intnet.mu
पताः होटल सेंट जार्जज 19, सेंटर जार्जज स्ट्रीट पोर्ट-लुई
वेबसाइट http://www.saintgeorgeshotel-mu.com/
48.2 कि॰ मी . (49 मिनट) 6.7 कि .मी . (13 मिनट)
2 पोर्ट -लूई ली चैंप डी मार्स होटल (ग्रेड रहित) श्री सुदेश रामनारायण, प्रबंधक
टेलीफोनः (230) 212 7373
मोबाइलः (230) 5790 1585
ईमेलः resa.hcdm@intnet.mu वेबसाइट http://champ-de-mars.gohotelsmauritius.com/en/
48.5 Km (49 मिनट) 7.7 कि .मी . (16 मिनट)
3. उत्तर अंगसन बाला क्लावा मॉरीशस (5 सितारा) सुश्री स्टेफानी बैरी
ईमेलः stephanie.barry@angsana.com
टेलीफोनः +230 2041888 /
टेलीफोनः +230 2041905 वेबसाइटःhttps://www.angsana.com/en/mauritius/balaclava-mauritius
59.4 कि .मी . (60 मिनट) 18.6 कि .मी . (30 मिनट)
4. उत्तर मैरिटिम रिज़ॉर्ट और स्पा मॉरीशस (5 सितारा) जीन डेनियल रॉस
निदेशक खाद्य एवं पेय टेलीफोनः(230) 204 1000
फैक्सः(230) 204 1020
मोबाइलः (230) 5259 7781 ई-लः jross.mau@maritim.com/meeting.mau@maritim.com
पताः
वेबसाइटः http://www.maritimresortandspa.mu
59.2
कि .मी . (61
मिनट)
18.5
कि .मी . (30
मिनट)
5. उत्तर द एड्रेस बुटीक होटल
(4 सितारा) श्रीमती ईशाबेल बोसीजॉन, ब्रिकी कार्यपालक टेलीफोनः+230 202 4003
फैक्सः 211 9411
ई-मेलः sales@indigohotels.com
वेबसाइटः www.addressboutiquehotel.com
54.5 कि मी. (54 मिनट) 14 कि॰ मी. (22 मिनट)
6. उत्तर बे स्टोन बुटीक होटल और स्पा (5 सितारा) श्रीमती करिश्मा टेलीफोनः209-1900
Fax: 209-1909
ई-मेलः baystone@baystone.mu
पताः स्पा, एक्स क्लब रोड, पॉइंट ऑक्स कैननियर, ग्रैंड बेवेबसाइटः http://www.baystone.mu/en
74.2 कि मी. (74 मिनट) 33.8 कि॰ .मी

(42 मिनट)
7. उत्तर ओबरॉय मॉरीशस (5- सितारा लक्जरी ) श्री रितेश से गोविंद आरक्षण पर्यवेक्षक
टेलीफोनः + 230 204 3600
विस्तार : 3664
फैक्स : + 230 204 3625
ई-मेलः reservations.mauritius@oberoihotels.com
पताः ओबेरॉय मॉरीशस, टर्टल बे पॉइंट ऑक्स पेंट्स, मॉरीशस वेबसाइटः https://www.oberoihotels.com/hotels-in-mauritius/
60.2 कि .मी . (62 मिनट) 19.5 कि .मी . (31 मिनट)
8. उत्तर रॉयल पाम होटल (5- सितारा लक्जरी ) वेबसाइटः https://www.beachcomber-hotels.com/en/hotel/royal-palm-luxury 73.5 कि .मी . (73 मिनट) 33.1 कि .मी . (41 मिनट)
9.

उत्तर


ट्रेऑक्स बीचेस बीच कॉम्बर (5 सितारा) वेबसाइटः https://www.beachcomber-hotels.com/en/hotel/trou-aux-biches-golf-resort-spa
65.8 कि .मी . (69 मिनट) 25.4 कि .मी . (38 मिनट)
10. उत्तर 20 डिग्री सुड (5 सितारा ) वेबसाइटः http://www.20degressud.net/en 74.4 कि .मी . (75 मिनट) 34 कि .मी . (43 मिनट)
11. उत्तर मर्विले बीच होटल (3 सितारा) वेबसाइटः www.hotels.com/Merville_Beach/-_Grand_Baie 74.1 कि .मी . (74 मिनट) 33.6 कि .मी . (42 मिनट)
12. उत्तर इंटरकांटिनेंटल होटल (5 सितारा)
वेबसाइटः http://mauritius.intercontinental.com
60.1 कि .मी . (63 मिनट) 19.4 कि .मी . (32 मिनट)
13. उत्तर

ल मेरिडियन आइल मौरिस (4 सितारा) सुश्री कविता रामचरण बिक्री विशेषज्ञ समूह पताः सी/ओ विलेज हॉल लेन रोड, पॉइंट ऑक्स पेंट्सटेलीफोनः+230 204 3360
फैक्सः +230 204 3304
मोबाइलः +230 59734719 |
ई-मेलः kavita.ramchurn@starwoodhotels.com
वेबसाइटः http://www.lemeridien-mauritius.com/
62.1 कि .मी . (64 मिनट) 21.4 कि .मी . (34 मिनट)
14. ईवेनी हेनसे पार्क होटल(4 सितारा) श्रीमती इसाबेल बोइसेज़न बिक्री कार्यकारी टेलीफोनः+230 202 4003
फैक्सः211 9411
ई-मेलः sales@indigohotels.com
पताः 65, साइबरसिटी, एबेन
वेबसाइटः http://www.hennessyhotel.com/
35.4 कि .मी . (34 मिनट) 9.3 कि .मी . (14 मिनट)
15. मोका वॉयला बेगाटेल (3 सितारा) श्रीमती बेत्रिस फेबर बिक्री और विपणन प्रबंधक टेलीफोनः230 406 8024
फैक्सः230 406 800
मोबाइलः230 5 499 3860
ई-मेलः bfabre@voilahotel.mu
पताःमॉरीशस के बैगा टेलीमॉल रीड्यूट वेबसाइट http://www.voilahotel.mu/default-en.html
39.3 कि .मी . (40 मिनट) 7.8 कि .मी . (14 मिनट)
16. क्वात्रे - बोर्न्स पाम्स होटल (3 सितारा) सुश्री करिश्मा रामलोचुन होटल के प्रबंधक ई-मेलः palmshotelmauritius.com
टेलीफोन: (230) 465 7581
मोबाइल: (230) 5 256 4216
पताः 66, सेंट जीन रोड, क्वात्र बोर्नस वेबसाइट:
http://palmshotelmauritius.com/
34.4 कि .मी . (35 मिनट) 11.6 कि .मी . (16 मिनट)
17. क्वात्रे - बोर्न्स गोल्ड क्रेस्ट होटल (3 सितारा) श्रीमती श्रेता बीडासी आरक्षण अधिकारी टेलीफोनः(230) 454 5945
मोबाइलः (230) 5250 2035
फैक्सः(230) 454 9599
ई-मेलः reservations@goldgroupofhotels.com
पताः सेंट जीन रोड, क्वात्र बोर्न वेबसाइटःhttp://www.goldgroupofhotels.com/gold-crest-hotel/

34.6 कि .मी . (36 मिनट) 11.67 कि .मी . (16 मिनट)
18. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) आनारी होटल एंड स्पा (3 सितारा) श्री गेल लचमाया प्रमुख कार्यालय प्रबन्धक पताः पासाडेना गांव फ्लिक एन फ्लैक
ई-मेलः resa@aanari.com
टेलीफोनः(230) 453 9000
फैक्सः(230) 453 5696
Website: http://www.aanari.com/
46.6 कि .मी . (53 मिनट) 27.7 कि .मी . (38 मिनट)
19. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) गोल्ड बीच रिज़ॉर्ट (3 सितारा)
वेबसाइटः http://www.goldgroupofhotels.com/gold-beach-hotel-resort-spa/
48.5 कि .मी . (56 मिनट) 29.5 कि .मी . (41 मिनट)
20. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) ला पिरोग (4 सितारा सुपीरियर ) वेबसाइट: https://www.lapirogue.com/en 49 कि .मी. (56 मिनट) 30 कि .मी . (42 मिनट)
21. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) शुगर बीच मॉरीशस (5 सितारा) श्री गेराल्ड वोंग बिक्री प्रमुख - कॉर्पोरेट सन रिसॉर्ट्स होटल मैनेजमेंट लिमिटेड पताःएबेन स्काईज़, रुएडी एल इंस्टिट्यूट, एबेन72201, मॉरीशस टेलीफोनः +230 402 0000
मोबाइलः +230 59414095
वेबसाइटः https://www.sugarbeachresort.com/en
49.5 कि .मी . (57 मिनट) 30.5 कि .मी . (42 मिनट)
22. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) हिल्टन मॉरीशस रिज़ॉर्ट एंड स्पा ( 5
सितारा) श्रीमती टेरेसा लेव हैंग समूह और घटनाक्रम बिक्री समन्वयक टेलीफोनः +230 403 1000
फैक्सः +230 403 1036
टेलीफोन : +230 403 1052
मोबाइलः+230 5251 9581
ई-मेलः Theresa.Levehang@Hilton.com
पताः वोलमार, फ्लिक एन फ्लैक, मॉरीशस वेबसाइट: mauritius.hilton.com
50.2 कि .मी . (58 मिनट) 31.2 कि .मी . (43 मिनट)
23. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) पर्ल बीच रिज़ॉर्ट एंड स्पा (3
सितारा -
सुपीरियर) श्री अरवेन्द सुखा आरक्षण प्रबंधक
पताः बेले बीच कोस्टल आरडी, फ्लिक एन फ्लैक टेलीफोनः4016300
मोबाइलः52560391 / 57762525
वेबसाइटः www.pearlebeachresort.com
48.5 कि .मी . (55 मिनट) 29.4 कि .मी . (41 मिनट)
24. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) विलाज कैरोलीन (3
सितारा सुपीरियर) श्रीमती फ्रांशेते नारायण आरक्षण विभाग ई-मेलः caroline@intnet.mu
टेलीफोनः454 8411
पताः तटीय आरडी, फ्लि एन फ्लैक वेबसाइटः http://www.villa-caroline-hotel-mauritius.mu
46.3 कि .मी . (51 मिनट) 27.2 कि .मी . (36 मिनट)
25. फ्लिक - एन - फ्लैक ( पश्चिम ) मनीसा होटल (3
सितारा )
सुश्री अमांडा जैकेट आरक्षण विभाग
टेलीफोनः4538558
फैक्सः4538562
ईमेलः reservation@manisahotel.com
पताः तटीय सड़क, फ्लिक एन फ्लैक वेबसाइटः www.manisahotel.com
47.5 कि .मी . (54 मिनट) 28.4 कि .मी . (39 मिनट)
26. उत्तर मॉरीशिया बीच कोबंर(4 सितारा)



दूरभाष सारणी

सम्मेलन से सम्बंधित जानकारियों के लिए, महत्वपूर्ण संपर्क अधिकारियों का विवरण निम्नानुसार है:

संपर्क

नई दिल्ली, भारत में

श्री अशोक कुमार,
संयुक्त सचिव (हिन्दी एवं संस्कृत)
ए-1067, जवाहरलाल नेहरू भवन,
(राष्ट्रीय संग्रहालय के सामने)
विदेश मंत्रालय
नई दिल्ली-110011
दूरभाष: +91-11-49015214
फ़ैक्स: +91-11-49015217
ई-मेल: jshindi@mea.gov.in
श्री हरकेश मीना,
उप सचिव (हिन्दी)
ए--0151, जवाहरलालनेहरू भवन,
(राष्ट्रीय संग्रहालय के सामने)
विदेश मंत्रालय
नई दिल्ली-110011
दूरभाष:+91-11-49015296
ईमेल: dshindi@mea.gov.in



मॉरीशस में

श्री आर. पी. रामलगन,
वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अधिकारी
शिक्षा एवं मानव संसाधन, तृतीयक शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय, एमआईटीडी हाउस
पोंटफ़र, फिनिक्स,मॉरीशस गणराज्य
दूरभाष:+230 6015210, फ़ैक्स:+230 6989627
ईमेल:rramlugun@govmu.org




श्री अभय ठाकुर
उच्चायुक्त,
भारत का उच्चायोग,
छठा तल,जॉनकैनेडीस्ट्रीट,
पीओ बॉक्स. 162
पोर्टलुइ
फोन: +230 2087372; 2088123
फ़ैक्स:+230 2088891
ईमेल: hc.portlouis@mea.gov.in


श्री विनोद कुमार मिश्र
महासचिव,
विश्व हिन्दी सचिवालय, मॉरीशस
इंडिपेंडेंस स्ट्रीट,
फीनिक्स, 73423, मॉरीशस
दूरभाष: +230 660 0800, +230660 0804
ईमेल: info@vishwahindi.com




सांस्कृतिक कार्यक्रम से संबन्धित अधिकारी

क्रम नाम पदनाम
1.
श्रीमती पद्मजा

उप महानिदेशक (भा.सां.सं.प)

सम्मेलन से संबंधित पुस्तकों के संपादक

क्रम पुस्तक का नाम संपादक का नाम एवं संपर्क
1 स्मारिका श्री राममोहन पाठक, +91- 9415201333
2 दुर्गा पत्रिका श्री कमल किशोर गोयनका, +91- 9811052469
3 भोपाल से मॉरीशस श्री अशोक चक्रधर, +91- 9811013621
4 गग्नांचल पत्रिका श्री हरीश नवल, +91- 9818988225


विश्व हिन्दी सम्मेलन वैबसाइट से संबंधित:

क्रम नाम संपर्क
1 सुश्री शेरॉन, सिल्वरटच कंपनी +91- 9953004089
2 श्री प्रसिथ लाल, एनआईसी +91- 9868122034
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
3 श्री सुरेश +91- 8527962809

क्रं . सं . होटल का नाम संपर्क
1 ली लेबरडोनायस वाटरफ्रंट होटल +230-2024000
2 ली सफ्रन होटल +230-2024900
3 इंटरकॉन्‍टीनेन्‍टल मॉरीशस रिसोर्ट बालकलावा फॉर्ट, कोस्‍टल रोड, मॉरीशस +230-2611200
4 द वेस्‍टन टर्टल बे रिसोर्ट एवं सपा, मॉरिशस, बालकलावा, टर्टल बे, मॉरीशस +230-2041400
5 ली मेरीडायन इले, मॉरिशस, विलेज हॉल लेन, पॉइन्‍ट ऑक्‍स पाइमेंटस, मॉरीशस +230-2043333
6 द रावेनला एटीटयूड, बालकलावा, टर्टल बे, मॉरीशस +230-2043000
7 वोइला होटल, बागाटेल मॉल ऑफ मॉरीशस +230-4068000
8 हेन्‍नेसी पार्क होटल, 65, इबेन साइबर सिटी, इबेन, मॉरीशस +230-4037200
9 हिल्‍टन मॉरिशस रिसोर्ट, कोस्‍टल रोड, वॉलमार +230-4031000
10 ला पाइरोग्‍यू, कोस्‍टल रोड, वॉलमार, फ्लीक एवं फ्लेक +230-4033900

आपातकालीन संपर्क सूत्र

क्रं . सं . संबंधित विभाग का नाम संपर्क
1 मॉरीशस पुलिस बल 999, 112
2 पुलिस एक्‍सचेंज 2081212
3 सामु(एम्‍बुलेंस) 114
4 फायर सेवा 115
5 विक्‍टोरिया अस्‍पताल, केन्‍डोस +230-425-3031

मॉरिशस में भारतीय उच्चायोग के कर्मचारियों की सूची

क्रं. सं नाम एवं पदनाम संपर्क सूसत्र
1 श्री अभय ठाकुर, उच्‍चायुक्‍त +230-2087372/2088123, hc.portlouis@mea.gov.in
2 श्री के.डी. देवल, उप उच्‍चायुक्‍त मो.(ऑ.)+230-2083578, मो. +230-52510528 dhc.portlouis@mea.gov.in
3 श्री आर. पी. सिंह, काउन्सलर मो.(ऑ.)- +230-2085546, मो.- +230-52510530 hicomcc@intnet.mu, cc.portlouis@mea.gov.in
4 श्री अमित शुक्‍ला, प्रथम सचिव व चासंरी प्रमुख मो.(ऑ.)- +230-2122357/59551762 मो.- +230-52523374, hoc.portlouis@mea.gov.in
5 श्रीमती प्रतिष्‍ठा सारस्‍वत, निदेशक, आई.जी.सी.आई.सी. मो.(ऑ.)- +230-6987901 मो.- +230-59408107, igcicmail@gmail.com
6 श्री आकाश गुप्‍ता, द्वितीय सचिव(पॉल, प्रेस एवं वाणिज्‍य) मो.(ऑ.)- +230-52908030 मो.- +230-52510539, sspol.portlouis@mea.gov.in
7 डॉ. नूतन पाण्‍डेय, द्वितीय(शिक्षा व भाषा) मो.(ऑ.)- +230-59551788 मो.- +230-52510597, ssedu.portlouis@mea.gov.in
8 श्री दिलीप के सिन्‍हा, अताशे(प्रशासन) मो.(ऑ.)- +230-2111393/59551761 मो.- +230-52510582, attcons.portlouis@mea.gov.in, hicom.cons@intnet.mu
9 श्रीमती उर्मिला, अताशे(प्रशासन) मो.(ऑ.)- +230-52947372 मो.- +230-52596416, adm.portlouis@mea.gov.in
10 श्री डी. पी. प्रमोद कुमार, अताशे(निजी सचिव, उच्‍चायुक्‍त) मो.(ऑ.)- +230-2087372 मो.- +230-52560615, hicom.ss@intnet.mu
11 श्री माखन सिंह, अताशे(निजी सचिव) मो.(ऑ.)- +230-2085546, मो.- +230-52510591
Go to Navigation