11वाँ विश्व हिंदी सम्मेलन

मॉरीशस के बारे में सामान्य जानकारियाँ

मॉरीशस

मॉरीशस अफ्रीका के तट से लगभग 2000 किमी० दूर हिंद महासागर के दक्षिण पश्चिम में ठीक मकर रेखा के ऊपर स्थित है। 12 मार्च, 1968 से एक लोकतांत्रिक देश और 12 मार्च, 1992 से एक गणराज्य के तौर पर मॉरीशस में एक 70 सदस्यीय राष्ट्रीय असेंबली है, जिसका निर्वाचन सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के जरिए किया जाता है। मॉरीशस गणराज्य के राष्ट्रपति राष्ट्राध्यक्ष हैं। प्रधानमंत्री, जो मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं, शासनाध्यक्ष हैं और उनके पास कार्यकारी शक्तियाँ हैं।

पोर्ट लुई – राजधानी

पोर्ट लुई की स्थापना वर्ष 1735 में फ्रांसीसी गवर्नर माहे दे लेबॉर्डोनाइस द्वारा की गई थी। यह मॉरीशस की राजधानी तथा यहाँ का मुख्य शहर है। पोर्ट लुई बंदरगाह छतरीनुमा अर्द्धवृताकार पर्वत श्रृंखला के मध्य स्थित है। पोर्ट लुई शहर से सभी सरकारी कामकाज तथा लोक प्रशासन संचालित होता है और यहाँ राष्ट्रीय असेंबली तथा प्राईवेट क्षेत्र के कार्यालय स्थित हैं। यह देश का प्रमुख वाणिज्यिक केन्द्र भी है। कुछ विशिष्ट फ्रांसीसी औपनिवेशिक इमारतों की वास्तुकला फ्रांसीसी युग के अवशेषों को अब तक परिलक्षित करती है, विशेषतः गवर्नमेंट हाउस तथा म्युनिसिपल थिएटर।

दर्शनीय स्थलः

नीचे कुछ स्थानों की सांकेतिक सूची दी गई है जिन्हें शिष्टमंडल के सदस्यगण मॉरीशस में रहते हुए देखना चाहेंगेः-

अप्रवासी घाट (विश्व धरोहर स्थल); ग्रैंड बेसिन सेक्रेड लेक (गंगा तालाब); म्यूजियम ऑफ इंडियन इमीग्रेशन, एमजीआई; कॉडन वाटरफ्रंट; डोमेन लेस पायलेस; केलासन कोविल; यूरेका मायसन क्रियोल; मोहबर्ग संग्रहालय; पैम्पल मोसेस बॉटनिकल गार्डन; कैसेला बर्ड पार्क; ब्लैक रीवर गॉर्जेज नेशनल पार्क; चैमारेल कलर्ड अर्थ; ला वैनिले क्रोकोडाइल पार्क; ले ऑक्स सेफर्स; डोमेन ड्यू चेसूर; एल एडवेंचर ड्यू सूके; ली डोमेन डी वायलांग वायलांग; ली वल नेचर पार्क और ली मोर्ज कल्चरल लैंडस्केप (विश्व धरोहर स्थल), ब्लैक रीवर गोर्जेज और ब्लैक रीवर गोर्जेज नेशनल पार्क और समुद्र के आसपास की जगह।

शिष्टमंडल के सदस्यगण मॉरीशस में हिंदी भाषा तथा भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के कार्य से जुड़े संस्थानों जैसे महात्मा गाँधी संस्थान, हिंदी प्रचारिणी सभा, द रामायण सेंटर, इंदिरा गाँधी भारतीय संस्कृति केन्द्र, हिंदी भाषी यूनियन तथा भोजपुरी भाषी यूनियन भी जाना चाहेंगे।

अन्य दर्शनीय स्थलों के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मॉरीशस पर्यटन संवर्धन प्राधिकरण ( www.tourism-mauritius.mu External website that opens in a new window) की वेबसाइट देख सकते हैं।

भाषाएं

प्रशासनिक कार्यों की भाषा अंग्रेजी है। फ्रांसीसी भाषा का भी उपयोग होता है और बोलचाल की भाषा मॉरीशियन क्रिओल (क्रिओल मॉरीशियन) है।

मॉरीशस में बड़ी संख्या में लोग हिंदी तथा भोजपुरी बोलते और समझते हैं। अन्य एशियाई भाषाएं भी इस देश की भाषाई विविधता का हिस्सा है।

मौसम तथा जलवायु

मॉरीशस की जलवायु उष्णकटिबंधीय है जहाँ नवम्बर से अप्रैल महीने तक गर्मी होती है और मई से अक्तूबर तक सर्दी का मौसम रहता है। गर्मी में औसत तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस और सर्दी में औसत तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रहता है।

अगस्त माह में तापमान सामान्यतः 16 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

पहनावा

दिन के समय उष्णकटिबंधीय कपड़े जैसे हल्के सूती वस्त्र अथवा लिनेन वस्त्र उपयुक्त होते हैं।

शिष्टमंडल के सदस्यों को सलाह दी जाती है कि वे अपने गर्म कपड़े साथ लाएं और उन्हें अपनी राष्ट्रीय वेशभूषा में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

स्वास्थ्य

1. सामान्य स्वास्थ्य सेवाएं

मॉरीशस में कई सार्वजनिक तथा प्राइवेट अस्पताल हैं जो उत्तम सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। सम्मेलन स्थल के सबसे निकटतम अस्पतालों में शिष्टमंडल के सदस्यों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं – पोर्ट लुई में ए.जी. जीतू अस्पताल (दूरभाषः +230203-1001) और कैन्डोस, क्वात्रे बॉर्न्स में स्थित विक्टोरिया अस्पताल (दूरभाषः +2304253031)

सम्मेलन स्थल पर आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

शिष्टमंडल के सदस्यों तथा प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे कुछ विशिष्ट चिकित्सा व्यय के लिए यात्रा बीमा तथा स्वास्थ्य बीमा करवा लें।

2. टीकाकरण

शिष्टमंडल के सदस्यों को सलाह दी जाती है कि वे मॉरीशस जाने से पहले टीकाकरण के बारे में सलाह लेने के लिए अपने स्थानीय डॉक्टरों से परामर्श कर लें।

यदि संक्रमित क्षेत्र वाले देशों को छोड़ने अथवा वहाँ से गुजरने के बाद 10 दिनों के भीतर मॉरीशस पहुंच रहे हैं तो पित्त ज्वर (येलोफीवर) टीकाकरण प्रमाणपत्र जरूरी है। ( www.health.govmu.org External website that opens in a new window).

अफ्रीका
1 अंगोला 17 गिनी-बिसाऊ
2 बेनिन 18 केन्या
3 बुर्किना फासो 19 लाइबेरिया
4 बुरुंडी 20 माली
5 कैमरून 21 नाईजर
6 मध्य अफ्रीकी गणराज्य 22 नाइजीरिया
7 चाड 23 रवांडा
8 कांगो 24 साओ टोम तथा प्रिंसिपी
9 आईवरी कोस्ट 25 सेनेगल
10 कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य 26 सिएरा लिओन
11 इक्वेटोरियल गिनी 27 सोमालिया
12 इथियोपिया 28 सूडान
13 गैबोन 29 टोगो
14 गाम्बिया 30 यूगांडा
15 घाना 31 तंजानिया संयुक्त गणराज्य
16 गिनी 32 जाम्बिया
अमेरिका
1 बोलीविया 17 गुयाना
2 ब्राजील 18 पनामा
3 कोलंबिया 19 पेरू
4 इक्वेडोर 20 सूरीनाम
5 फ्रेंच गुयाना 21 वेनेजुएला

संचार एवं आपातकालीन सेवाएं

1. संचार व्यवस्था (मोबाइल तथा इंटरनेट)

मॉरीशस के लिए अंतरराष्ट्रीय डायलिंग कोड+230 है। मॉरीशस में मोबाइल टेलीफोन तथा इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति बहुत अच्छी है जिसके तहत अधिकांश सेवा प्रदाताओं से रोमिंग की अच्छी सुविधा मिल जाती है। ब्लैकवेरी कनेक्शन भी उपलब्ध है। अच्छे डाटा पैकेजों के साथ टेलीफोन कार्ड तथा सिम कार्ड दुकानों से आसानी से खरीदे जा सकते हैं।

2. आपातकालीन सेवाएं

आपातकाल की स्थिति में कृपया नीचे दिए गए टेलीफोन नंबरों पर संपर्क करें:

पुलिस : 999 or 112

सामू (एंबुलेंस/स्वास्थ्य आपातकाल) : 114

अग्निशमन सेवाएं : 115

Go to Navigation